who is anandi gopal joshi in hindi ?

0
263
who is anandi gopal joshi -
who is anandi gopal joshi -

who is anandi gopal joshi in hindi नमस्कार दोस्तों आज में आपको आनंदी गोपाल जोशी बारें में बताता हु की जोशी कोन थी ! और आज गूगल डूडल पर उनको क्यों दिखाया जा रहा हैं इतने बड़े सर्च इंजन ने आखिर इस महिला को क्यों ट्रिब्यूट दिया है तो आइये जानते है !

who is anandi gopal joshi ?

दोस्तों आनंदी गोपाल जोशी का जन्म 31 मार्च 1865 में हुवा था इनका असली नाम गंगा जोशी है और यह कल्याण में पैदा हुई थी इनकी शादी 9 साल की

who is anandi gopal joshi in hindi

who is anandi gopal joshi in hindi

ऐज में ही गोपाल राव जोशी के साथ हो गयी थी उन्होंने ने ही शादी के बाद इनका नाम गंगा से बदलकर आनंदी रखा था गोपाल दाश पेसे कल्याण में डाक बाबु थे वह महिलाओ को पढ़ने के लिए बहुत जोर देते थे और वह एक अच्छे विचारक थे !

Why anandi gopa joshi is so famous ?

जब यह 14 साल की थी तो उनको एक बेटा हुवा था लेकिन जब उनका 10 दिन का हुवा तो वह बीमार पढ़ गया और अच्छी चिकित्सा और अच्छे डॉक्टर न मिल पाने की वजह से उन्होंने अपने बेटे को खो दिया जिसकी वजह से इनके अन्दर डॉक्टर बनने की प्रेरणा इनके अन्दर आई और जैसा की आप जानते है !

की 86 के ज़माने में महिलाओ को पढाया तक नही जाता था डॉक्टर बनना तो दूर की बात है लेकिन इनके पति महिलाओ को पढ़ने के समर्थ में थे इसलिए इनके साथ ऐसी कोई समस्या नही आई सबसे ज्यादा इनके पति ने ही इन्हें डॉक्टर बनने में साथ दिया जब उनकी शादी हुई थी उन्हें पढने लिखने के मामले में कुछ भी ज्ञान नही था क्युकी उनके मायके वालें भी पढने लिखने के खिलाफ थे इनके पति ने ही इन्हें क, ख, ग से घर में ही पढना लिखना सिखाया !

जब उनकी सुरुवाती शिक्षा पूरी हो गयी तो उनके पति ने उन्हें मेडिकल के छेत्र में शिक्षा दिलाने के लिए उन्हें अमेरिका भेझा और वह से उन्होंने अपने आगे की पढाई पूरी की और फिर वह दिन आया जब उन्होंने इतिहास रचा !

सन 1886 में उन्होंने M.D की डिग्री हासिल कर ली और इसके साथ ही उनका नाम इतिहास के पन्नो में भारत की सबसे पहिला महिला डॉक्टर के नाम से लिख दिया जिसके लिए उभे आज भी याद किया जाता है और इसका सारा श्रेय उनके पति को जाता है क्योकि उन्होंने उन्हें उस समय पढाया जब भारत में लोग मानते थे की पत्नी के पढने लिखने से पति की मौत हो जाती है !

और ऐसे टाइम पर गोपाल राव ने उन्हें पढ़ा लिखा के डॉक्टर बनाया कई बार ऐसा होता था की आनंदी को अगर वह खेलते पाते थे वह उन्हें डाट कर पढने के लिए कहते थे क्योकि उनकी शादी बहुत जल्द ही हो गयी थी उस समय वह छोटी ही थी !

Anandi gopal joshi death ka reason kya tha ?

आनंदी गोपाल जोशी को Tuberculosis नाम की बीमारी हो गयी थी जिसे आज हम टीबी भी कहते है यह बात 1886 की है इस समय इसका इलाज नही था

इस रोग को आयुर्वेद में इसे रोगों का रजा भी कहा जाता है ! इनकी म्रत्यु सन 1886 में हुई थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here