Stephen hawking story in hindi

0
98
stephen hawking in hindi

Stephen hawking story in hindi नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वालें है स्टेफेन हव्किंग के बारें में जिन्होंने सारी दुनिया को अलग ही मुकाम पर लेकर गए इनके जीवन में बहुत सी कठिनाइया आई लेकिन इन्होने कभी भी हार नहीं मानी और पूरी दुनिया आज स्टेफेन हव्किंग को जानती है !

Stephen hawking story in hindi
Stephen hawking story in hindi

स्टेफेन हव्किंग का जन्म लन्दन में हुवा था इन्होने अपनी पढाई कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पूरी की थी जब ये 21 के उम्र के थे तो उन्होंने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में अपना एडमिशन लिया लेकिन एक दिन वही पे अचानक उनके पैरो ने काम करना बंद कर दिया पहले तो लगा यह एक आम बीमारी होगी जो समय के साथ ठीक जायेगा अधिक जानकारी के लिए निचे डी गयी विडियो जरूर देखे !

लेकिन जाच करने के बाद पता चला की यह आम बीमारी नही है उन्हें Motor Neuron नाम की बीमारी थी डॉक्टर ने बताया की समय के साथ साथ साथ इनके सरीर के सभी अंग काम करने बंद कर देंगे और इनकी जल्द ही इनकी म्रत्यु हो जाएगी लेकिन उन्होंने डॉ इस बात को गलत साबित कर दिया और पुरे ७६ साल तक जीये और साथ ही साथ इन्होने कई रिसर्च किये और उन्होंने लोगो को प्रेरित करने के लिए कुछ बातें भी कही बातें जो किसी भी हारें हुवे इंसान को जीने का मक्साद दे सकता है निचे दी गयी विडियो को देखे !

उनके द्वारा कही गयी एक बाद जो मुझे हमेशा प्रेरित करती है हमें हमेशा लाइफ में कोई न कोई मकसद जरूर रखना चाहिए क्युकी मकसद ही हमें जिंदगी जीने की प्रेरणा देता है !

स्टेफेन हव्किंग ने अपने जीवन में कई सम्मान भी हासिल किये और तो और वह अपने इस अपंगता को श्राप न मान कर इसे वरदान मानते है और उनके जगह कोई और होता तो वह सिर्फ यही सोचता की वह मर जाये उन्होंने अन्तरिक्ष के सारें राज खोले और वह कहते थे की हमेशा हमें अपनी नजर सितारों की तरफ रखनी चाहिए जमीन पर नहीं !

लेकिन अब यह महान हस्ती हमारें बीच नही रही है हमें इनसे प्रेरणा लेनी चाहिए की लाइफ में कितनी भी कठिनाइया आ जाये हमें हार नहीं मन्ना है और निरंतर आगे बढ़ते ही जाना है दोस्तों हमारें यौतुबे चैनल को जरूर सब्सक्राइब कर लिजीयेगा वहा हम हमेशा रोचक तथ्य और ऐसी प्रेरणा स्त्रोत वाली बातें पोस्ट करते रहते है !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here