stephen hawking death video in hindi

1
86
STEPHEN HAWKING DEATH IN HINDI
STEPHEN HAWKING DEATH IN HINDI

Stephen hawking death video in hindi नमस्कार दोस्तों आज में आपको बताऊंगा स्टेफेन हाकिंग के बारें में की Stephen की मौत कैसे हुई और उन्होंने हमारी दुनिया के लिए क्या क्या चोर कर गए है स्टेफेन का जन्म 8 जनवरी 1942 में इंग्लैंड में हुवा था !

स्टेफेन ने अपने जीवन में सिर्फ एक ही देश के लिए ही नही किया है उन्होंने पूरी दुनिया के लिए बहुत सी रिसर्च किये जो पूरी मानव जाती के लिए एक योगदान है आइये हम इनके सुरुवाती दिनों के बारें में जानते है की इन्होने अपने सुरुवाती दिनों में किया जिसको जानकर आप बहुत ही ज्यादा मोटीवेट होगे !

stephen hawking death video in hindi
stephen hawking death video in hindi

स्टेफेन हाकिंग का जन्म एक साधारण परिवार में हुवा था इनके पिता का नाम फ्रेंक और माता का नाम इसाबेल था स्टेफेन हाकिंग का मनन पहले पढने लिखने में मनन नही लगता था लेकिन जब उन्हें अपनी बीमारी के बारें में पता चला की भविष्य में उनका शरीर काम करना बंद कर देगा !

तब से उन्होंने ठान ली की वह कुछ ऐसा करेंगे जिससे पूरी दुनिया में उनका नाम हो जाये उन्होंने जो हाकिंग के बारें में जानते होंगे उन्हें पता होगा की हावकिंग का सिर्फ आँखें ही चलती थी और उनका पूरा शरीर नही काम करता था इसी  लिए उन्होंने अपने लिए पहले से ही एक ऐसी चेयर बनायीं जिसमे सिर्फ उनके गाल के मस्पेसियो के मदद से वह काम करती थी और वह चिर उनके आँख के इशारों पे चलती थी !

स्टेफेन हाकिंग की सबसे बड़ी खोज जिससे दुनिया को समझने का नजरिया ही बदल गया !

दोस्तों अगर आपको न पता हो तो आपको बता दू की दुनिया कैसे बनी किस तरह से इस प्रथ्वी, आसमान, सभी ग्रहों और तारो का निर्माण कैसे हुवा इसके बारें में किसी को नही पता था पर स्टेफेन हाकिंग ने दुनिया के बन्ने की इस थ्योरी को पूरी तरह से सुलझा दिया !

उन्होंने बताया की यह दुनिया एक बहुत बड़े विस्फोट के वजह से बनी है उस विस्फोट को उन्होंने नाम दिया BIG BANG और उनकी इस थ्योरी को BIG BANG THEORY कहा गया और इन्होने स्टेफेन हाकिंग कहते है की मुझे खुसी होती है जब लोग मेरे बारें में और मेरे काम के बारें में जानना चाहते है !

Stephen hawking death video in hindi

लेकिन आज 14/03/2018 को हमारे बीच से एक महान वैज्ञानिक ने विदा ले लिया है लेकिन यह इतिहास के पन्नो में हमेशा अमर रहेंगे और दुनिया हमेशा इन्हें इनके काम से जानेगी !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here