Mobile ka aviskar kisane kiya tha aur kab kiya ?

दोस्तों आप सभी जानते होंगे सन 2008 से पहले मोबाइल रखना हर किसी के बस की बात नहीं होती थी लेकिन अगर अब की बात की जाये तो आज के समय में हर किसी के मोबाइल मिल जायेगा आज के समय में हमारे भारत में भी सायद ही ऐसा कोई इंसान आपको मिल जाये जिसके पास फ़ोन न हो सायद आपको न पता हो लेकिन अब तक सिर्फ नोकिया 1100 के 250 milion सेल फ़ोन बिक चुके है और आप सभी जानते होंगे जब पहले सेल फ़ोन नही था तो पुरे घर में सिर्फ एक फ़ोन होता था और सभी को बात करनी होती थी एक ही जगह पे रुक कर बात करनी होती थी और वह बहुत ज्यादा महंगा भी होता था जब मैंने बात की थी 2 RS प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज लगता था और उसमे बहुत प्रॉब्लम होती थी तेज़ आंधी आने पर अक्सर उसके वायर टूट जाते थे और टेलीफोन डेड हो जाता था मगर मोबाइल के आने के बाद कम्युनिकेशन के फील्ड ने बहुत ही ज्यादा प्रगति कर ली है लेकिन क्या आपको पता है इस Mobile ka aviskar kisane kiya tha aur kab kiya ? अगर नहीं जानते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े यहाँ पर मोबाइल के खोज करने वाले के साथ साथ मोबाइल से जुडी कुछ रोचक जानकारिय भी शेयर करेंगे !

Mobile ka aviskar kisane kiya tha aur kab kiya

Mobile ka aviskar kisane kiya tha aur kab kiya

Mobile ka aviskar kisne kiya ?

मोबाइल का अविष्कार मार्टिन कूपर ने किया था मार्टिन कूपर का जन्म 26 दिसम्बर 1928 को हुवा था यह एक अमिरीकी मूल के नागरिक थे इनको मोबाइल के अविष्कारक के रूप में जाना जाता है सबसे पहला सेलफोन इन्ही ने बनाया था इसीलिए इन्हें फादर ऑफ़ सेलफोन कहा जाता है ! इन्ही की वजह से आज हम सभी जेब में फ़ोन लेकर घुमते है जिसकी मदद से हम कही भी कभी भी किसी से भी बात कर सकते है नहीं तो पहले तो आप जानते ही होंगे टेलीफोन में सबसे बड़ी प्रॉब्लम PRIVARCY की होती थी !

कूपर एक महान खोजकर्ता थे नेटवर्क के जगत में इन्होने कई खोज की थी कूपर ने अपने लाइफ में कई अवार्ड्स हसील किये सबसे बड़ा अवार्ड उन्हें सन 2013 में Marconi Prize मिला था अपने महँ कार्यो की वजह से आज भी इनका नाम इतिहास में अमर है और अमर रहेगा !

Mobile ka aviskar kab aur kaise hua hai ?

आपको मोटोरोला के बारें में पता ही होगा मोटोरोला और सबसे पहले मोबाइल के निर्माता का बहुत ही गहरा सम्बन्ध है आप जब इस पैराग्राफ को पूरा पढेंगे तो जान जायेगे बात उन दिनों Teletype नाम की कम्पनी में जॉब करते थे यह कूपर की सबसे पहली जॉब थी सन 1954 में कूपर ने यहाँ से जॉब छोरकर मोटोरोला को ज्वाइन कर लिया !

  • who invented bulb in hindi full history

यह यहाँ पर यहाँ पर इन्हें Senior Developer के पद पर जॉब मिली  यही पर सन 1973 में पहला मोबाइल फ़ोन बनाया उस समय टेलीफोन का इस्तेमाल किया जाता था जिसका इसका इस्तेमाल सिर्फ सिमित जगहों पर किया जा सकता था जहा तक आपके टेलीफोन का वायर जा सकें कूपर अची तरह से दुनिया  की इस समस्या को समझते थे !

Dynatec first cell phone

YAH DUNIYA KA FIRST CELL PHONE HAI ISKA NAAM Dynatec HAI

इसलिए उन्होंने एक ऐसा कम्युनिकेशन सिस्टम बनाने की सोचा जिसका इस्तेमाल कही भी कभी भी किया जा सकें इन्होने अपना आईडिया और desighn मोटोरोला को दिखाया मोटोरोला ने  कूपर पर भरोसा करके इस पर इसके लिए मान गए सन 1973 में पहला सेलफोन बनकर तैयार हो गया इस फ़ोन की कीमत 200000 थी और  वजन लगभग 1 किलो था और इस फ़ोन का बैटरी बैकअप सिर्फ 20 मिनट था इस मोबाइल फ़ोन का नाम Dynatac था तो यह फ़ोन का इतिहास और फ़ोन कओ बनाने वालें और उसके पीछे की कहानी !

कुछ जबरदस्त mobile facts हिंदी में जो आपको पता होने चाहिए

  • दुनिया के सबसे पहले सेलुलर फ़ोन का नाम Dynatac था इसका वजन 1 किलो था इससे किसी को चोट भ लगने का खतरा होता था !
  • सबसे पहले फ़ोन की कीमत से आज आप दो टाटा नानो खरीद सकते है !
  • सबसे पहला मोबाइल फ़ोन बनाने वाली कंपनी मोटोरोला है !
  • लगभग 250 मिलियन सेट सिर्फ नोकिया 1100 के बीके है 2018 तक
  • 2012 में एप्पल ने हर सेकंड 4 फ़ोन बेचे थे !
  • अगर आप किसी का सेलफोन लेते है तो कुछ खाने से पहले अपना हाथ जरूर धो ले क्योकि Toilate seet से भी ज्यादा कीटाणु सेल फ़ोन पर होते है अगली बार खाने से पहले हाथ जरूर धोना !
  • आपको जानकर हैरानी होंगी दुनिया में सिर्फ 20 प्रतिशत लोगो के पास सेलफोन नही है और मुझे लगता है वो 20 प्रतिशत लोग अंडर 14 होंगे तभी उनके पास फ़ोन नह है !
  • और अगर दुनिया के सबसे फ़ास्ट ग्रो करने वाली इंडस्ट्री की बात की जाये तो वो इंडस्ट्री फ़ोन है !

तो दोस्तों कैसा लगें आपको मोबाइल के बारें में यह रोचक जानकारी अगर आप ऐसे ही रोचक जानकारिया पाना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहे हम हमेशा ऐसे ही रोचक जानकारिया और खोज और अविष्कार के बारें में आपको जानकारिय देते रहेगे हामी आप कमेंट में जरूर बताये की मेरे द्वारा दी गयी जानकारी Mobile ka aviskar kisane kiya tha और कब किया आपको कैसी लगी हमारा आर्टिकल अंत तक पढने के लिए धन्यवाद !

The Author

SALMAN IDRISI

Hello Dosto mera naam salman idrisi hai mei ek computer ka student hu aur mei kanpur mei rahta hu mera yah blog banane ka maksad itna hai ki maine dekha hai ki hamare india mei kafi log abhi bhi technology ke barein mei jyada nhi jante hai unhe khud ka gmail account nhi banana aata hai hamare yaha abhi bhi aisi samasyaye hai to is blog k madhyam se mei aise logo ki madad karna chahta hu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TECHNO TIPS HINDI © 2017 Frontier Theme