कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस में धामाका, जैश-ए मोहम्मद का मिला यह धमकी भरा खत

1
585

भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस में शिवराजपुर (कानपुर) के बर्राजपुर स्टेशन पर विस्फोट हो गया। धमाका इतना जबरदस्त था कि टॉयलेट की छत उड़ गई। बुधवार शाम करीब सात बजे हुई घटना के बाद बोगी में धुआं भर गया और चीख-पुकार के बीच अफरा-तफरी मच गई।

 जीआरपी जवानों ने बारूद की गंध आने पर बम निरोधक दस्ते को बुलाया। विस्फोट वाले स्थान के पास जैश ए मोहम्मद के नाम का धमकी भरा पत्र मिला है। उसे आरपीएफ ने कब्जे में ले लिया। विस्फोट की सूचना पर पुलिस उच्चाधिकारियों के साथ ही फोरेंसिक एक्सपर्ट व एटीएस की टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो गई। जांच-पड़ताल के चलते देर रात तक ट्रेन रवाना नहीं हुई थी।

बर्राजपुर स्टेशन पर कालिंदी एक्सप्रेस के रुकते ही जनरल बोगी के टॉयलेट में तेज धमाका हुआ तो यात्रियों में भगदड़ मच गई। धुएं के बीच लोग जान बचाकर भागे और एक-दूसरे पर ही गिरकर घायल हो गए। ट्रेन में मौजूद जीआरपी जवान शोर-शराबा सुनकर बोगी में पहुंचे और यात्रियों को बाहर निकालकर छानबीन शुरू की।

पहले जीआरपी जवानों ने टॉयलेट के ऊपर लगे बैट्री बॉक्स में विस्फोट होने की बात कही। लेकिन बाद में बारूद की गंध आने पर घटना की संवेदनशीलता समझी और रेलवे के बम निरोधक दस्ते को सूचना दी गई। तलाशी के दौरान आरपीएफ को जैश-ए-मोहम्मद के नाम का पत्र मिला। इसको लेकर संवेदनशीलता और बढ़ गई।

विस्फोट वाले स्थान के पास एक बोरी में मृत पशु के अंग व खाना बनाने का सामान मिला। जांच टीम ने सभी चीजों को कब्जे में लेकर पड़ताल शुरू की है। घटना के बाद से ट्रेन को दो घंटे से स्टेशन पर रोका गया है। स्टेशन मास्टर एके मिश्र ने बताया कि बोगी में धमाके के बाद ट्रेन को स्टेशन पर रोका गया है।

विस्फोट में बारूद या फिर टेक्निकल फाल्ट से धमाका होने की बात एक्सपर्ट टीम की जांच के बाद ही सामने आ सकेगी। मामले की सूचना रेलवे उच्चाधिकारियों को भी दी गई है। एसएसपी अनंतदेव तिवारी ने बताया कि ट्रेन में धमाका हुआ है। धमकी भरा पत्र मिला है। जांच के लिए एटीएस की टीम पहुंच रही है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here